भारत ने वेस्टइंडीज टेस्ट और एकदिवसीय मुकाबले के लिए पावर-पैक टीमों का अनावरण किया

iplpro
ભારતે વેસ્ટ ઈન્ડિઝ ટેસ્ટ અને ODI શોડાઉન માટે પાવર-પેક્ડ સ્ક્વોડનું અનાવરણ કર્યું

Categories

भारत ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई और अगस्त में होने वाली आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा की है। टेस्ट श्रृंखला के साथ दोनों टीमों के लिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 ​​अभियान की शुरुआत और आगामी क्रिकेट विश्व कप के लिए महत्वपूर्ण तैयारी के रूप में एकदिवसीय श्रृंखला के साथ, भारत ने अपने लाइनअप में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

Mybetting.in, best betting site comparison site in India.

भारत ने वेस्टइंडीज टेस्ट और एकदिवसीय मुकाबले के लिए पावर-पैक टीमों का अनावरण किया
भारत ने वेस्टइंडीज टेस्ट और एकदिवसीय मुकाबले के लिए पावर-पैक टीमों का अनावरण किया                                                            छवि स्रोत: सोशल मीडिया

यह भी पढ़ें

भारत का वेस्टइंडीज दौरा 2023: क्रिकेट महाकुंभ के लिए तैयार हो जाइए
आईसीसी विश्व कप 2023: उल्टी गिनती शुरू

 

नए चेहरे भारत की टेस्ट टीम में शामिल हुए

ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से निराशाजनक हार के बाद, भारत ने अपने टेस्ट सेटअप में नई प्रतिभाओं को शामिल करके कुछ साहसिक निर्णय लिए हैं। अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को टीम से बाहर कर दिया गया है, जिससे अनकैप्ड बल्लेबाजों यशस्वी जयसवाल और रुतुराज गायकवाड़ को शामिल किया गया है।

जयसवाल और गायकवाड़ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान उल्लेखनीय प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने क्रमशः राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत की। टेस्ट टीम के तेज गेंदबाजी विभाग में मुकेश कुमार और नवदीप सैनी की भी मौजूदगी देखने को मिलेगी। वहीं, मोहम्मद शमी और उमेश यादव को बाहर कर दिया गया है. कप्तान रोहित शर्मा का समर्थन करते हुए अजिंक्य रहाणे को टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है।दुर्भाग्य से, पीठ की चोट से उबरने के कारण जसप्रित बुमरा अनुपलब्ध हैं।

 

एकदिवसीय टीम: परिचित चेहरे और रोमांचक वापसी

वनडे टीम में नियमित खिलाड़ियों और कुछ उल्लेखनीय वापसी करने वाले खिलाड़ियों का मिश्रण है। रुतुराज गायकवाड़ ने भी टीम के रैंक में शामिल होकर सफेद गेंद सेटअप में एक स्थान हासिल कर लिया है। इसके अलावा, केएल राहुल और ऋषभ पंत की जगह संजू सैमसन को वापस बुलाया गया है, जो फिलहाल चोटों के कारण बाहर हैं।

तेज गेंदबाजी विभाग में, मुकेश कुमार को जयदेव उनादकट और मोहम्मद सिराज के साथ फिर से सीमित ओवरों की टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजी विकल्प उमरान मलिक पूरा कर रहे हैं। एकदिवसीय टीम में चार स्पिन-गेंदबाजी विकल्प भी हैं, जिनमें युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल शामिल हैं। वनडे टीम का नेतृत्व रोहित शर्मा करेंगे, जबकि हार्दिक पंड्या उप-कप्तान की भूमिका निभाएंगे।

भारत बनाम पाकिस्तान: हाई वोल्टेज मुठभेड़
लीजेंड्स पोशाक का अनावरण

 

स्थिरता विवरण और श्रृंखला स्क्वाड

टेस्ट सीरीज़ 12 जुलाई को डोमिनिका में शुरू होने वाली है, जबकि अंतिम मैच 24 जुलाई को त्रिनिदाद में समाप्त होगा। तीन मैचों की वनडे सीरीज 27 जुलाई से 1 अगस्त तक चलेगी। जबकि T20I श्रृंखला टीम की घोषणा अभी बाकी है, भारत की टेस्ट और वनडे टीम को अंतिम रूप दे दिया गया है।

 

भारत की टेस्ट टीम:

 

रोहित शर्मा (कप्तान)

शुबमन गिल

ऋतुराज गायकवाड़

विराट कोहली

यशस्वी जयसवाल

अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान)

केएस भरत (विकेटकीपर)

ईशान किशन (विकेटकीपर)

रविचंद्रन अश्विन

रवीन्द्र जड़ेजा

शार्दुल ठाकुर

अक्षर पटेल

मोहम्मद सिराज

मुकेश कुमार

जयदेव उनादकट

नवदीप सैनी

 

भारत की वनडे टीम:

 

रोहित शर्मा (कप्तान)

शुबमन गिल

ऋतुराज गायकवाड़

विराट कोहली

सूर्य कुमार यादव

संजू सैमसन (विकेटकीपर)

ईशान किशन (विकेटकीपर)

हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान)

शार्दुल ठाकुर

रवीन्द्र जड़ेजा

अक्षर पटेल

युजवेंद्र चहल

-कुलदीप यादव

जयदेव उनादकट

मोहम्मद सिराज

उमरान मलिक

मुकेश कुमार

 

भारत की क्रिकेट टीम ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए रणनीतिक रूप से अपनी टीम तैयार की है, जिसका लक्ष्य टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करना है। अनुभवी खिलाड़ियों और होनहार युवा प्रतिभाओं के संयोजन के साथ, भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ जोरदार प्रतिस्पर्धा करने और एक्शन से भरपूर क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए मंच तैयार करने के लिए तैयार है।

 

 

Share This Article
Leave a review