आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप भारत 2023 के कार्यक्रम की घोषणा

iplpro
ICC મેન્સ ક્રિકેટ વર્લ્ડ કપ ઇન્ડિયા 2023 ફિક્સ્ચરની જાહેરાત કરવામાં આવી

Categories

 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 अपने बहुप्रतीक्षित कार्यक्रमों के साथ दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों को लुभाने के लिए तैयार है। भारत में होने वाला यह टूर्नामेंट 46 दिनों तक चलेगा और क्रिकेट के सर्वोच्च गौरव के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली 10 टीमों के कौशल का प्रदर्शन करेगा। आइए उन फिक्स्चर, स्थानों और प्रमुख मुकाबलों के विवरण में गोता लगाएँ जो इस रोमांचक कार्यक्रम में हमारा इंतजार कर रहे हैं।

Mybetting.in, best betting site comparison site in India.

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप भारत 2023 के कार्यक्रम की घोषणा
आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप भारत 2023 के कार्यक्रम की घोषणा                                                                                    छवि स्रोत: आईसीसी/ट्विटर

 

भारत ने वेस्टइंडीज टेस्ट और एकदिवसीय मुकाबले के लिए पावर-पैक टीमों का अनावरण किया
सरफराज खान: अविश्वसनीय संख्याएं और भारत के चयन का रहस्य

किकऑफ

5 अक्टूबर को विश्व कप की शुरुआत अहमदाबाद के प्रतिष्ठित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच रोमांचक मैच के साथ होगी। यह शुरुआती मुकाबला 2019 फाइनल में देखी गई गहन लड़ाई की यादें ताजा करने का वादा करता है।

 

कार्रवाई में मेज़बान भारत

मेजबान देश भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में पांच बार के विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। उम्मीद है कि इन क्रिकेट दिग्गजों के बीच मुकाबला टूर्नामेंट के लिए माहौल तैयार करेगा और दुनिया भर के प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर देगा।

योग्यता का मार्ग

विश्व कप में 10 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिनमें से पहली आठ टीमें क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के माध्यम से पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं। शेष दो स्थानों का निर्धारण जिम्बाब्वे में क्वालीफायर टूर्नामेंट के बाद किया जाएगा, जो 9 जुलाई को समाप्त होने वाला है।

 

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप भारत 2023 के कार्यक्रम की घोषणा
आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप भारत 2023 के कार्यक्रम की घोषणा                                                    छवि स्रोत: आईसीसी/ट्विटर 

शराब, तंबाकू, सट्टेबाजी: बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीमों के शीर्षक प्रायोजक के रूप में निषिद्ध ब्रांडों की सूची जारी की
डिज़्नी+हॉटस्टार ने स्ट्रीमिंग गेम को नया रूप दिया, आईसीसी विश्व कप 2023 और एशिया कप 2023 की मुफ्त लाइव कवरेज की पेशकश की

राउंड रॉबिन प्रारूप

ग्रुप चरण में, प्रत्येक टीम राउंडरॉबिन प्रारूप में अन्य नौ टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि प्रत्येक टीम को अपने कौशल और अनुकूलन क्षमता दिखाने का अवसर मिले। ग्रुप चरण के अंत में शीर्ष चार टीमें नॉकआउट चरण और सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

 

देखने लायक मुख्य फिक्स्चर

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच रोमांचक शुरुआती मुकाबले और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संघर्ष के अलावा, टूर्नामेंट महत्वपूर्ण मैचों से भरा हुआ है जो प्रशंसकों को रोमांचित करेगा।

विश्व कप के पिछले संस्करण में अपनी नाटकीय हार से मुक्ति पाने के लिए ऑस्ट्रेलिया 13 अक्टूबर को लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। सबसे प्रतीक्षित मैचों में से एक, भारतपाकिस्तान मुकाबला, 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होने वाला है। प्रशंसक इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें 2019 विश्व कप की तरह एक और उच्च स्कोरिंग मुकाबले की उम्मीद है।

20 अक्टूबर को बेंगलुरु में पाकिस्तान का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा, जबकि अगले दिन मुंबई में इंग्लैंड की भिड़ंत दक्षिण अफ्रीका से होगी. भारत जब 22 अक्टूबर को धर्मशाला के सुरम्य मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगा तो उसके पास 2019 की सेमीफाइनल हार का बदला लेने का मौका होगा। 4 नवंबर को अहमदाबाद में एक और रोमांचक मुकाबला होने वाला है जब चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का आमनासामना होगा। गत चैंपियन इंग्लैंड ने पिछले संस्करण में ऑस्ट्रेलिया को बड़े पैमाने पर हराया था और चार साल पहले फाइनल में प्रवेश किया था।

भारत जब 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड से भिड़ेगा तो वह बदला लेना चाहेगा, क्योंकि इंग्लैंड ने उन्हें 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में हराया था।

फाइनल तक का रास्ता

ग्रुप चरण का अंतिम मैच 12 नवंबर को कोलकाता में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच होगा। ग्रुप चरण से शीर्ष चार टीमें नॉकआउट चरण में पहुंचेंगी, जहां प्रतिस्पर्धा चरम पर होगी।

पहला सेमीफाइनल बुधवार, 15 नवंबर को मुंबई में होगा, उसके बाद दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता में होगा। निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए दोनों सेमीफाइनल में एक आरक्षित दिन होगा। टूर्नामेंट का शिखर, फाइनल, 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा, जिसमें 20 नवंबर बैकअप दिन के रूप में आरक्षित है।

टूर्नामेंट स्थल

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 दस स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, जिनमें से प्रत्येक आयोजन की भव्यता में योगदान देगा। स्थान हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता हैं। हैदराबाद के अलावा, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे।

यह टूर्नामेंट शानदार होने का वादा करता है, जिसमें टीमें भारत के कुछ सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट स्थलों पर प्रतिस्पर्धा करेंगी।

एशिया कप 2023: रोमांचक शेड्यूल और टीमों का खुलासा

भारत बनाम पाकिस्तान: हाई वोल्टेज मुठभेड़

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

1. आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 कब शुरू होगा?

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच एक रोमांचक मैच के साथ शुरू होगा।

2. विश्व कप में कितनी टीमें भाग ले रही हैं?

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में कुल 10 टीमें भाग लेंगी।

3. कौन सी टीमें पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं?

पहली आठ टीमें क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के माध्यम से पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं, जबकि अंतिम दो स्थान जिम्बाब्वे में क्वालीफायर टूर्नामेंट में निर्धारित किए जाएंगे।

4. टूर्नामेंट का प्रारूप क्या है?

टूर्नामेंट राउंड रॉबिन प्रारूप का अनुसरण करता है, जहां प्रत्येक टीम अन्य नौ टीमों के खिलाफ खेलती है। शीर्ष चार टीमें नॉकआउट चरण में पहुंचेंगी।

5. कहां होगा फाइनल मैच?

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

Share This Article
Leave a review